EducationTech

APN क्या है, और इसका उपयोग कैसे करते हैं | What is an APN, and how to use it.

APN Kya Hai : आपका भी इंटरनेट मोबाइल data ऑन है, लेकिन इंटरनेट नहीं चल रहा है, या बहुत स्लो है। तो आप सही जगह पर आए हैं आज हम इस पोस्ट में है उसी से संबंधित एपीएन क्या है इसके बारे में बात करने वाले हैं और इसका उपयोग कैसे करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं तो अगर आप इस समस्या से झूझ रहे हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं और इससे संबंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं apn के बारे में और इसका उपयोग करके इंटरनेट को ठीक करने बारे में।

सबसे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दे की apn का फुल फॉर्म(apn full form) Access point name होता है और इसका उपयोग इंटरनेट से सम्बन्धित समस्या को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। उदाहरण के लिए अगर आपके मोबाइल का डाटा या डोंगल का डाटा ऑन है फिर भी आपका इंटरनेट नहीं चल रहा है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल के सेटिंग के मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर जाना होगा और वहां से apn setting में जाना होगा और वहां कुछ बदलाव करना होगा उसके बाद ही आपका इंटरनेट फिर से ठीक होगा।

Apn settings ठीक कैसे करते हैं | mobile apn setting thik kaise Karen.

अगर आपका भी मोबाइल के एपीएन सेटिंग बिगड़ गया है तो आप इसे दो प्रकार से ठीक कर सकते हैं सबसे पहला तरीका है कि आप अपने सर्विस प्रोवाइडर के कस्टमर केयर को कॉल करके उनसे इस प्रॉब्लम को साझा करें और उनसे ठीक करने के लिए बोले और दूसरा तरीका है कि मैनुअली आप अपने मोबाइल से इस प्रॉब्लम को ठीक करें, इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल के मोबाइल नेटवर्क सेटिंग में जाना होगा और उसके बाद एपीएन सेटिंग में जाना होगा और वहां नीचे दिए गए code मे से अपने सर्विस प्रोवाइडर का apn सेटिंग को सेलेक्ट करके पेस्ट करना होगा, उसके बाद ही आपका एपीएन सेटिंग फिर से ठीक होगा।

Apn settings list 2021

Mobile Operater                     APN

● Airtel                                 airtelgprs.com
● Aircel                                  aircelgprs
● BSNL                                  bsnlnet
● Idea                                     internet
Jio4G                                   jionet
● Vodafone                             www
● Videocon                             vgprs
● Uninor                                 Uninor

APN settings ठीक कैसे करें ?

Step1.सबसे पहले 👉mobile setting उसके बाद 👉 mobile network settings और फिर अपने जिस sim के सर्विस प्रोवाइडर के apn setting बनाना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट करें।

Step2.उसके बाद आपको 👉add new apn को सेलेक्ट करें और फिर 👉 Name option मे Internet लिखें और फिर निचे apn मे अपने सर्विस प्रोवाइडर के apn setting को add करें।
Step3. उसके बाद निचे दिए 👉proxy, server, password इत्यादि को वैसे से हीं छोड़ कर save कर दे।

इस तरह से आप अपने मोबाइल के apn settings को मैन्युअली आसानी से बना सकते हैं। और अपने मोबाइल के इंटरनेट को ठीक कर सकते हैं।

इसे भी पढे : jio के मोबाइल नंबर कैसे पता करें | jio sim ka number kaise dekhe

इस तरह से अपने अपने सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के apn setting को यहाँ add करें। कभी भी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर के apn settings को add ना करें। उदारहण के लिए अगर आप airtel यूजर हैं तो इसके लिए आप airtel apn settings का उपयोग करें। और अगर आप एक jio यूजर हैं तो jio apn settings का उपयोग करें।

Note : अगर आपका मोबाइल के इंटरनेट सही से चल रहा है तो कभी भी अपने मोबाइल के एपीएन सेटिंग को छेड़ छाड़ ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपके मोबाइल के इंटरनेट सेटिंग बिगड़ सकता है।

निष्कर्ष –

आशा करता हूं कि आपको इस पोस्ट मे apn से संबंधित सभी जानकारी मिल गया होगा, और अगर आपके दोस्त भी इसके के बारे में यानि की apn के बारे मे जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को उनके साथ शेयर कर सकते हैं। और बाकी किसी अन्य जानकारी के लिए नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करना न भूलें। धन्यवाद 🙏🙏

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close