EducationLatest

Top 10 Adsense Mistakes made by blogger Users 2021

Top 10 Google Adsense Mistakes 2020

last updated: 1st Nov, 2020

Top 10 Adsense Mistakes made by blogger Users

अगर आप Google Adsense उपयोग करते है और आप जानना चाहते हैं की एडसेंस खाते को बंद होने से कैसे बचाए, तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है, आज हम आपको 10 ऐसे तरीके बताएंगे जिसके पालन करने से आपका Adsense खाता कभी भी बंद नहीं होगा।

नए ब्लॉगर, जैसे ही एक ब्लॉग बनाते है तो उनका चाहत होता है की जल्द से जल्द Adsense से पैसा कमा पाए और इसी चाहत मे ओ कई गलतियाँ करते है, और उनका अकाउंट एडसेंस द्वारा हमेसा के लिए बंद कर दिया जाता है।

Adsense Mistakes made by users

एडसेंस गूगल की विज्ञापनदाता कंपनी है इसीलिए इसका रूल बाकियो से जयादा स्ट्रिक्ट है, इसलिए आप एडसेंस की किसी भी नीति का उल्लंघन नही कर सकते हैं, और यदि आप किसी भी निति का उल्लंघन करते है तो निश्चित रूप से, आपका खता हमेसा के लिए बंद कर दिया जाएगा। उसके बाद, आपको वह खाता किसी भी स्थिति में वापस नहीं मिलेगा। जब आप ब्लॉग शुरू करे, और आपका एडसेंस approve हो जाए, तो इन बातो का जरूर ख्याल रखे ताकि आपको एडसेंस कभी बंद ना हो।

Top 10 Adsense Mistakes made by blogger Users 2021

1. Self Clicking on Ads
2. Using Prohibited Content
3. Duplicate contents
4. Multiple Adsense Account
5. Placing Ads on 404 Error Pages
6. High CPC Keyword Stuffing
7. Placing Ads on Unsupported Language Blog
8. Paid Advertising
9. Using too many ads
10. Using Ads on Copyright Content

1. Self Clicking on Ads
जब ब्लॉगर नया होता है तो अक्सर अपनी सवयं के ads पर खुद click करना शुरू कर देता है ताकि Google ऐडसेंस की कमाई बढ़ सके, लेकिन यह एडसेंस के नियमो का उलंघन है, लेकिन ऐसा अक्सर देखा जाता है की न्यू ब्लॉगर जैसे ही ब्लॉग शुरू करते है और उसका ऐडसेंस approve होता है तो वो ये सब करते है, लेकिन यह ज्यादा दिनों तक चल नहीं पाता और उनका खाता 1 महीनों के लिए ससपेंड कर दिया जाता है, तो कृपया कर शुरू मे इसे नजर अंदाज नहीं करे।

2. Using Prohibited Content
अगर आपकी ब्लॉग adult content, gambling, hacking, drug abuse से संबंधित है, और आप इन ब्लॉग या वेबसाइट पर एडसेंस का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर Adsense उपयोग नही करना चाहिए। क्योकि Google इन सभी चीजों को पसंद नहीं करता है। और ऐसे मे आपका एडसेंस खता हमेसा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

3. Using Ads on Copyright Content
जैसा की आप जानते हैं, की एडसेंस Copyright Content पर ads प्रस्तुत नहीं करता है, Copyright Content के अंतर्गत ओ सारे content आते है जो की दूसरे द्वारा दिया गया हो या उपयोग किया गया हो जिनमे image, Videos और लिखित शब्द इत्यादि आते है।
उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई एक वेबसाइट है और इसमें कॉपीराइट वाले वीडियो या फोटो हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर Adsense पोस्ट नही करना चाहिए।

4. Multiple Adsense Account
आपके या हमारे पास भी कई एडसेंस खाता है, लेकिन अगर कोई दो खाता एक ही नाम से है और उसका वेरिफिकेशन भी एक ही id से हुआ है तो ऐसे मे 100% आपका दोनो खता हमेसा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। क्योकि Google Adsense नियमो के अनुसार, एक व्यक्ति के पास केवल 1 Adsense खाता हो सकता है।
Multiple Adsense Account उपयोग करने के लिए आपको दूसरे के नाम और उसके id का उपयोग करना होगा हैं।

5. Placing Ads on 404 Error Pages
अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो 404 Error Pages के बारे मे मालूम ही होगा। ऐसे पेज जिस पर 404 का error हो उस पेज पर आप एडसेंस का उपयोग नहीं कर सकते है और अगर आपके किसी भी पेज पर ये error है तो उसे जितना जल्द हो सके fixed कर ले।

6. High CPC Keyword Stuffing
Keyword Stuffing के द्वारा लोग ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है, लेकिन यह adsense नियमो के खिलाफ है और अगर आप ज्यादा कमाने के लालच मे ऐसा करते है तो आप पूरी तरह से गलत हैं ऐसे मे आपका एडसेंस खता हमेसा के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

7. Placing Ads on Unsupported Language Blog
Google AdSense सभी भाषाएँ पर ads उपयोग करने की अनुमति नहीं देती हैं। क्योंकि ये कुछ ही भाषाएँ सपोर्ट करता है, जिनमे मुख्य रूप से हिंदी, अंग्रजी शामिल है, यदि आपकी वेबसाइट पर इन भाषाओं से संबंधित सामग्री है, तो आप बिना किसी झिझक के एडसेंस का उपयोग कर सकते है, लेकिन यदि आपकी वेबसाइट किसी और भाषा मे है जो एडसेंस नहीं सपोर्ट करता है, तो आपके AdSense approval को स्वीकार नहीं किया जाएगा और अगर किसी और एडसेंस कोड को इसमे उपयोग करते हैं तो ओ एडसेंस खता भी बंद हो सकता है।

8. Paid Advertising
अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर organic ट्रैफिक नहीं है और ट्रैफिक लाने के लिए paid Advertising का उपयोग करते है तो ऐसे मे आप एडसेंस का उपयोग नही कर सकते है क्योंकि यह एडसेंस नियमो के अनुसार सही नहीं है। अगर आप ऐसा करते है तो, इससे आपके खाते को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

9. Using too many ads
AdSense के नियमो के अनुसार आप एक वेब पेज पर पांच से अधिक विज्ञापन कोड नहीं रख सकते है। हालांकि, कुछ ब्लॉगर ज्यादा पैसा कमाने की उम्मीद में पांच से अधिक विज्ञापन कोड का उपयोग करते हैं, जो Adsense की नियमो के अनुसार सही नहीं है। अगर आप भी ऐसा करते है तो ऐसा ना करें, इससे आपके खाते को प्रतिबंधित किया जा सकता है।

10. Avoid Adsense on certain web pages
आपके वेबसाइट पर कुछ पेज जरुरी है जिसमे, Privacy policy, Disclaimer, Terms and condition, About Us, Contact Us इत्यादि शामिल लेखिन, आपको एडसेंस के ads code को इन पर उपयोग नहीं करना चाहिए ।

कुछ महत्तव पूर्ण प्रश्न जो अकसर हमारे मन मे आता है।

How do I protect Adsense from invalid clicks?
Adsense को invalid क्लिक से बचाने के लिए बहुत सारा wordpress plugin उपलभ्द है जिसमे AdSense Invalid Click Protector (AICP), ClickBomb Protect इत्यादि शामिल है।

Can I use someone else’s bank account for Adsense?
जी हां, आप किसी भी दूसरे का अकाउंट उपयोग कर सकते है, एडसेंस के नियमो मे कहीं भी ऐसा जरुरी नहीं बताया गया है की उसी नाम से बैंक अकाउंट भी हो जिस नाम से एडसेंस अकाउंट है।

How can I get Adsense approval?
एडसेंस approval पाने के लिए बहुत सारे नियमो का पालन करना जरुरी है, आसानी से Adsense approval कैसे ले इसके लिए आप इस article (Top 10 Google Adsense approval trick in hindi 2019) को जरूर पढ़े, जिनमे हमने 10 तरीके बताए हैं जिनका पालन कर आप आसानी से approval ले सकते है।

Do I need a bank account for Adsense?

जी हां, आपको एडसेंस द्वारा भुक्तान पाने के लिए एक बैंक खता की आवश्यकता है।

How much traffic do you need for Adsense approval?
एडसेंस approval पाने के लिए कोई न्यूनतम traffic की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर आपके पास ट्रैफिक नहीं होगा तो आप earning कैसे करेंगे।

How much does Adsense pay per 1000 views?
एडसेंस की earning CTR (Click-through rate) और CPC(Cost-per-click) पर आधारित करता है, अगर आपके CPC अच्छा हो तो 1000 views के $2-$3 मिलते है, लेकिन वही Cost-per-click अच्छा नहीं हुआ तो $0.50 से $1 मिलते है।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close