Govt SchemesLatest

पीएम किसान (pmkisan) योजना का लाभ कैसे ले, सम्पूर्ण जानकारी।

अगर आप भी किसान हैं, और सरकार से कुछ मदद या फिर किसी सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। आज हम इस पोस्ट मे पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana 2020) का लाभ कैसे ले इसके बारें मे जानकारी साँझा करने वाले हैं तो अगर आप भी इस योजना (pmkisan) के बारें मे जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं और इससे सम्बंधित सभी जानकारी ले सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pmkisan samman nidhi 2020) के तहत किसानों को केंद्र सरकार के तरफ से हर साल 6000 रुपये की मदद दी जाती है। इस योजना को शुरू करने के पीछे किसानों आर्थिक रूप से मजबूत बनाने एवम उन्हें छोटा मोटा खेती करने मे कोई दिखत ना आये इसके लिए दी जा रही है, पीएम किसान योजना (pmkisan) मे केंद्र सरकार प्रत्येक साल में तीन बराबर किस्तों के माध्यम से यह पैसा भारतीय किसानों के खातों में भेजती है, इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के लगभग 14 करोड़ किसानों को इस योजना से जोड़ने की योजना बनाई है।

इस योजना का लाभ कैसे ले।

इस योजना का लाभ लेने के आपको ज़्यदा कुछ करने कि जरुरत नही होता है। अगर आप मझोले या फिर छोटे भारतीय किसान है तो आप इस योजना में अपना नाम दर्ज आसानी से करा सकते हैं, और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना से जुड़ने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान देना पड़ता है जैसे कि खेती की जमीन किसान के नाम होनी चाहिए। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम से ना होकर उसके पिता या अन्य किसी के नाम से है तो ऐसे परिस्थिति मे वह किसान इस योजना यानि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pmkisan samman nidhi 2020) का लाभार्थी नहीं बन सकता। या फिर अगर आप किसी की जमीन पर काम करते हैं और खतौनी पर आपका नाम नहीं है तो ऐसे परिस्थिति मे भी आप इसका लाभ नहीं ले पाएंगे।

किनको इस योजना का लाभ किसी भी हालत मे नही मिलेगा।

निचे दिए गए लिस्ट से अगर आप तालुक रखते हैं तो आप इस योजना का लाभ नही ले सकते हैं।

  • सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी
  • मौजूदा या पूर्व सांसद/ विधायक/मंत्री के परिवार
  • किसी भी डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, या फिर कोई बड़ा प्राइवेट जॉब्स होल्डर को भी यह लाभ नही मिलगा.
  • किसी भी पेंशन धारी जिसका कि पेंशन 10,000 रुपये या इससे अधिक पेंशन मिलती है वो भी इस योजना के लाभार्थी नहीं बन सकते हैं।

Pmkisan योजना के लिए अप्लाई कैसे करें।

अगर आपका भी नाम अभी तक इस योजना मे नहीं जुड़ पाया है, और आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अपने नजदीकी csc सेंटर पर कुछ जरुरी दस्तावेज के साथ जाना होगा, और वहाँ से आप आसानी से इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके बाद आपको फिर से csc सेंटर जाने कि जरूरत नही पड़ेगा, इसके बाद आप ऑनलाइन pmkisan yojana के ऑफिसियल app या फिर वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) से हीं आप अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Pmkisan Beneficiary Status चेक कैसे करें।

इसके लिए सबसे पहले आपको pmkisan के ऑफिसियल app या फिर वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद वहाँ आपको निचे स्क्रॉल करने पर Farmers Corner का ऑप्शन दिखेगा, और वहीं आपको Beneficiary Status का ऑप्शन भी देखेगा, उस पर क्लिक कर दे। जैसे कि निचे दिए गए फोटो मे दिखाई दे रहा है।

Pmkisan Beneficiary Status

उसके बाद यहाँ आपको तीन ऑप्शन मिलगा, सबसे पहले aadhar number, फिर account number और सबसे लास्ट mobile number इनमे से किसी एक ऑप्शन को चुन ले, और फिर Get data पर क्लिक कर दे।

Pmkisan yojana Beneficiary Status check इस तरह से आप आसानी से बिना किसी csc सेंटर गए, अपने स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Conclusions-

उम्मीद करता हुँ आपको ऊपर दिए गए जानकारी से इस योजना का लाभ लेने मे बहुत मदद मिलेगा, किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे दिए गए कमैंट्स सेक्शन मे कमैंट्स कर सकते हैं।

धन्यवाद !🙏🙏

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close