BlogLatest

How to start Profitable Blog in 2021 (Complete Guide)

last updated: 20th Nov, 2020

How to start Profitable Blog in 2021(Complete Guide)

अगर आप ब्लॉग शुरू करने के लिए सोच रहे हैं, और आपको नही पता चल रहा की हमे कैसे ब्लॉग शुरू करना चाहिए, तो आप सही जगह पर हैं।

किसी भी ब्लॉग को बनाने के लिए, एक अच्छा ब्लॉग नाम और वेब होस्टिंग का चयन करना बहुत जरुरी है, क्या आप जानते हैं एक ब्लॉग शुरू करने से जयदा कठिन उसका नाम चुनने और ब्लॉगिंग नीचेस चुनने मे होता है।

इसलिए हमें कोई भी ब्लॉग शुरू करने से पहले एक अच्छा नाम और एक नीच ढूंढ़ना चाहिए, और इसके लिए बहुत अधिक मेहनत या ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं होता है। और अगर आप जानना चाहते है की किसी भी ब्लॉग को शुरू कैसे किया जाता है और ब्लॉग क्या है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है, और जो वास्तव में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

और अगर आपको पहली बार में ब्लॉग शुरू करने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा हैं, तो मैं आपके साथ कुछ सुझाव भी साझा करूंगा, जो आपको ब्लॉग शुरू करने मे बहुत मदद करेगा और साथ ही साथ बेस्ट होस्टिंग और डोमेन प्रोवाइड कराने वाले कंपनी के नाम भी सांझा करेंगे।

ब्लॉग क्या है ?

ब्लॉग का मतलब आपके विचारों से है। यदि आप अपने विचारों को दुनिया के साथ साझा करना चाहते हैं, और यदि आपको लिखना बहुत पसंद हैं, तो ऐसा करने के लिए ब्लॉग एक शानदार जगह है। और आप इस क्षेत्र में आ सकते हैं।

हमें ब्लॉगिंग क्यों करनी चाहिए ?

  • ब्लॉग सिर्फ पैसा कमाने का एक जरिया नहीं है, अगर आप पैसा कमाने के उद्देश्य से ब्लॉग शुरू कर रहे हैं तो आप कभी सफल नहीं हो सकते हैं।
    ब्लॉगिंग हमे अपने ज्ञान और विचारो को शेयर करने के लिए करना चाहिए।
    ब्लॉगिंग हमे अपने ब्रांड और ऑनलाइन दुनिया अपना इमेज बनाने के लिए करना चाहिए।
    यदि आप लिखना चाहते हैं, और आपको लिखना बहुत पसंद है, तो एक ब्लॉग इसके लिए सबसे शानदार जगह है।

ब्लॉग की लागत कितनी है ?

अगर आपके मन मे भी ये ख्याल आ रहा है की ब्लॉग्गिंग शुरू करने मे कितना लागत आएगा। तो ब्लॉग शुरू करने मे कुल लागत प्रति माह $ 5 से $ 14 तक आ सकता है। लेकिन ये लागत, जब आप अपनी होस्टिंग ख़रीदेंगे तो आएगा। और अगर आप ब्लॉग, blogger.com से शुरू करते हैं तो आपको केवल डोमेन चार्ज ही देना पड़ेगा, जो लगभग $10 प्रति वर्ष लगेगा।

ब्लॉग शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म क्या है ?

ब्लॉग शुरुआत करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफॉर्म wordpress और blogger है, लेकिन मै आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए wordpress प्लेटफॉर्म का सलाह दूंगा। अगर आप ब्लॉग wordpress के साथ शुरू करते हैं तो आपको वहाँ बहुत सारा प्लगिन फ्री मे मिलेगा, जो आपके ब्लॉग के लिए बहुत उपयोगी होगा।

ब्लॉग शुरू करने के लिए इन 5 स्टेप की जरुरत होती है।

  • 1.Blog Name (Domain Name)
    2.Bloging Niches
    3.Best Hosting
    4.Customize your blog
    5.Write Content for blog

Step1.Blog Name (Domain Name)

एक डोमेन नाम किसी भी ब्लॉग और वेबसाइट का पहचान होता है। इंटरनेट पर डोमेन द्वारा ही उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंचते हैं। और डोमेन नाम के मदद से ही इंटरनेट पर हम हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट तक पहुँचते हैं। डोमेन नाम आप अक्षरों और संख्याओं का संयोजन करके भी रख सकते हैं। डोमेन का उपयोग करने से पहले डोमेन नाम पंजीकृत होना चाहिए। और प्रत्येक डोमेन नाम एक दूसरे से अलग होते हैं। किसी भी वेबसाइटों का एक ही डोमेन नाम नहीं हो सकता है।
यदि कोई उपयोगकर्ता www.yourdomain.com टाइप करता है, तो यह आपकी वेबसाइट पर जाएगा और किसी और का नहीं।

डोमेन के प्रकार

डोमेन के एक्सटेंशन के हिसाब से बहुत प्रकार होते हैं जिनमे टॉप पर .com, .net, .in, .org, .gov इत्यादि शामिल है।

कुछ अच्छी कंपनी के नाम जो डोमेन नाम प्रोवाइड कराते हैं।

Best Domain Name provider company 2020

  • 1. Domain.com
    2. GoDaddy.com
    3. Namecheap.com
    4. Bluehost.com
    5. HostGator.com
    6. Name.com
    7. one&one
    8. Register.com
    9. InMotion Hosting
    10. Domains.Google

Step2.Bloging Niches

Blog Niches क्या है?
एक ब्लॉग निकेस एक विशिष्ट विषय है जिसे आप अपने ब्लॉग पर लिखते हैं।

क्यों हम ब्लॉगिंग Niches चुनना चाहिए।

ब्लॉग शुरू करते समय, आपको Blogging Niches चुनना होता है, जिसे आप जानते हैं, और वह जानकारी जिसे आप दुनिया के साथ साझा करते हैं, इसलिए आपको अपने Niches से चिपके रहना चाहिए, ताकि लोग आपके ब्लॉग के बारे में समझें, और ऐसा करने से, जो लोग हैं आपकी किसी एक पोस्ट में रुचि रखते हैं, वे आपकी अन्य सभी पोस्ट में भी रूचि जरूर रखेंगे।

जब कोई नया ब्लॉग शुरू करता है और ब्लॉगिंग Niches नहीं चुनता है और ब्लॉगिंग शुरू करता है, तो वे शुरुआत के दिन में एक विषय के बारे में लिखते हैं, और फिर अगले दिन किसी अन्य विषय पर जाते हैं।

उदाहरण के लिए
आज आप Tech के बारे में लिखते हैं, फिर आप कल किसी की biography के बारे में लिखते हैं, और फिर अगले दिन jobs के बारे में लिखना शुरू करते हैं। तो इस तरह से आप ब्लॉगिंग की दुनिया में कभी सफल नहीं हो सकते। इसके लिए, आपको एक Niches और targeted audience को लक्षित करना होगा।

यदि आपका ब्लॉग technology पर है, तो आपको उसी से संबंधित पोस्ट को साझा करना चाहिए और technology से संबंधित लोगों को लक्षित करना चाहिए।

आपके ब्लॉग के Niches को चयन करने के लिए कुछ सुझाव

जब आप एक ब्लॉग Niches चुनते हैं, तो आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान देना चाहिए जैसे,

  • सुनिश्चित करें कि यह लाभदायक है।
  • ब्लॉगिंग Niches चुनने से पहले मार्केट रीसर्च जरूर करे।
  • ऐसे विषय वस्तु चुने जिसमे लगाव हो।

Step3.Best Hosting

What is Web Hosting in hindi ?

एक सेवा जो किसी वेबसाइट को इंटरनेट पर प्रकाशित करने की अनुमति देती है, उसे वेब होस्टिंग कहा जाता है। वेबसाइट के प्रकाशक कोई भी हो सकते हैं। वेबसाइट होस्ट करने के लिए आपके पास एक डोमेन होना चाहिए। और उस डोमेन को एक विशेष कंप्यूटर पर होस्ट किया जाता है जिसे सर्वर कहा जाता है। सर्वर एक उच्च गुणवत्ता वाला कंप्यूटर है। मतलब एक सर्वर एक सौ कंप्यूटर के बराबर है। जब कोई इंटरनेट उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट को ब्राउज़र के माध्यम से आपके डोमेन पर खोजता है, तो होस्टिंग उस तक पहुंचने में मदद करता है।

How many type of Hosting

  • 1.Shared Hosting
    2.VPS Hosting
    3.Dedicated Hosting
    4.Cloud Hosting

Best Web Hosting Providers company names

  • Bluehost
  • SiteGround
  • HostGator
  • A2 Hosting
  • Hostinger
  • GoDaddy
  • WebHostingBuzz
  • iPage
  • DreamHost
  • GreenGeeks

How to choose a web hosting provider in hindi

यदि आपका ब्लॉग नया है और ट्रैफिक बहुत कम है, यानी प्रतिदिन 100 से 500 के बीच, तो आपको Shared Hosting के साथ रहना चाहिए, क्योंकि यह कम कीमत पर एक अच्छा विकल्प है, और जब आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ने लगता है, तब आप इसे cloud या vps होस्टिंग में माइग्रेट करेंगे।

Step4.Customize your blog

जैसे ही आप होस्टिंग मे अपनी डोमेन और wordpress को इनस्टॉल करते हैं, उसके बाद आपको इस url https://www.yourdomainname .com/wp-admin के साथ login करना होता है।  उसके बाद आप wordpress एडमिनिस्ट्रेटर एरिया में पहुंच जाएंगे। और वहां से आप अपनी ब्लॉग को पूरी तरह से Customize कर सकते हैं। और अगर आप एकदम नए हैं और Customization मे दिखत हो रहा है तो आप यूट्यूब मे वीडियो देख सकते हैं।

Step5.Write Content for blog

जैसे ही आप customize कर लेते हैं, फिर आपको केवल Content लिखने पर ध्यान देना होता है, और Content लिखते वक़्त बहुत सी बातो का ध्यान रखना होता है।

1. जब भी कंटेंट लिखे कीवर्ड रीसर्च जरूर करें। 
2. कंटेंट लिखते वक़्त seo का जरूर ध्यान दें। 
3. कंटेंट कहीं से कॉपी पेस्ट ना करें। 

Conclusion –

ऊपर दिये गए प्रोसेस को फॉलो करके आप आसानी से एक profitable blog start कर सकते हैं। बाकि किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे कमेंट सेक्शन मे कमेंट कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close