BlogLatest

How To Delete Disabled Adsense Account Permanently (complete Guide)

last updated: 22nd Nov, 2020

How To Delete Disabled Adsense Account Permanently

हमारे या फिर आपके पास कई Adsense अकाउंट हैं, और उन मे से कोई अकाउंट किसी कारनो से डिसेबल्ड हो जाता और अगर आप जानना चाहते है की गूगल द्वारा disabled Adsense आकउंट को हटाते कैसे है तो आप हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते है, आज हम आपको इस पोस्ट मे बताएंगे की, disabled एडसेंस अकाउंट को हमेशा के लिए हटाते कैसे है।

जैसा की आप सब जानते ही होंगे की एडसेंस नियमो के तहत, एक उपयोगकर्ता को कई ऐडसेंस खाते रखने की अनुमति नहीं देता है। लेकिन ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनके माध्यम से एक व्यक्ति कई एडसेंस अकाउंट उपयोग करता है, और जब Adsense को इसके बारे मे पता चलता है तो वह अकाउंट को डिसेबल्ड कर देता है।

 

Adsense एक गूगल की बहुत बड़ी विज्ञापनदाता कंपनी है, जिसका उपयोग ब्लॉगर और Youtuber द्वारा किया जाता है, जिसके द्वारा वो अपनी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर विज्ञापन दिखाकर पैसा कमा पाते है, ज्यादा तर ब्लॉगर और Youtuber इसी का उपयोग करते है, और उनके पास कई ब्लॉग और यूट्यूब चैनल होने के कारण, वो सोचते है की हम सभी के लिए अलग अलग एडसेंस अकाउंट का उपयोग करेंगे, लेकिन ये एडसेंस नियमो का उलंघन है, यही कारण है कि बहुत से लोग का adsense अकाउंट disabled हो जाता है।

तो चलिए जानते है ओ कौन से तरीके है जिसके सहायता से हम disabled एडसेंस अकाउंट को हमेसा के लिए हटा सकते है।

1.सबसे पहले आपको उस एडसेंस अकाउंट से जो कोड कॉपी कर आपने अपनी ब्लॉग पर पोस्ट किया, उसको सबसे पहले अपनी ब्लॉग से हटा दे, क्योंकि ओ कोड आपकी ब्लॉग के कोई काम के नहीं है।

2.अगर आपने एडसेंस अकाउंट ब्लॉगर पर जोड़ रखा है तो सबसे पहले वहाँ से भी हटा ले, जब आप ब्लॉगर खोलेंगे तो वहां आपको earning का ऑप्शन है वहाँ जा कर सबसे एडसेंस कोड को हटा दे।

3.जिस ईमेल से आपने एडसेंस अकाउंट खोला था, उससे सम्बंधित गूगल अकाउंट सेटिंग खोल ले, जैसा की आपको फोटो मे दिख रहा है।

 

4.उसके बाद वहाँ आपको Payments & subscriptions का ऑप्शन दिखेगा, उसको खोले, अगर वहाँ आपने कोई पेमेंट अकाउंट जोड़ा नहीं है, तो सबसे पहले वहाँ कोई पेमेंट जोड़ ले।

 

5.पेमेंट अकाउंट जोड़ने के बाद, फिर सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर, क्लोज पेमेंट प्रोफाइल पर क्लिक करें। उसके बाद आपके एडसेंस अकाउंट हटा दिया जाएगा।

Note : कभी भी disabled adsense account को चालू नही रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपको न्यू एडसेंस account approved करवाने मे दिखत का सामना करना पड़ सकता है।

Conclusion –

इस तरह से आप आसानी से केवल कुछ स्टेप को फॉलो करके अपने disabled adsense account को बंद कर सकते हैं। बाकि किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे दिये कमेंट सेक्शन मे कमेंट कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close