BlogLatest

वेबसाइट के broken links कैसे check करें (Complete Guide) 2021

How to check the broken links of Blog (Complete Guide) 2021

किसी भी blog पर 404 का एरर क्यों आता है, और broken links क्या होता है। अगर आप भी कुछ इसी तरह के सवालों से जूझ रहे हैं, तो आप सही जगह पर आये हैं। आज हम इस आर्टिकल मे इन सब सवालों के जवाब देने वाले है। और आपको यह भी बताने वाले हैं की broken links को पता कैसे करते हैं।

अगर आप आप एक ब्लॉगर हैं तो आप ने भी कभी न कभी इस समस्या को यानि 404 एरर को अपने blog पर जरूर फेस किया होगा, वहीं अगर यह शुरू मे हीं पता चल जाए की इस लिंक पर 404 का error आ रहा है तब तो आपको कोई समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। लेकिन वहीं अगर बाद मे पता चले तो यह आपके blog को रैंकिंग मे बहुत नुकसान पंहुचा सकता है। इसलिए ऐसे broken links को अपने blog से जल्द से खोज कर हटा देना चाहिए।

Read Also : ब्लॉगर मे कस्टम डोमन add कैसे करें in 2021 (Complete Guide)

Broken links क्या है?

ऐसे लिंक जिस पर क्लिक करने के बाद 404 या pages not found का error आता है उसे हम ब्रोकन links कहते है। और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण बार बार अपने blog के लिंक को चेंज करने से होता है।

किसी blog पर ब्रोकन लिंक का समस्या क्यों आता है?

किसी भी blog या वेबसाइट पर ब्रोकन लिंक्स का समस्या निम्न कारणों से आता है।

  • सबसे पहला कारण है किसी भी वजह से अपने blog के लिंक्स मे बदलाव करने से यह समस्या हमारे blog पर आता है।
  • दूसरा कारण है की अगर आप आपने blog को blogspot डोमेन से custom domain मे शिफ्ट करते हैं तब आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है।
  • तीसरा कारण है की ज़ब आप कीसी blog को dofollow backlinks देते हैं, और फिर वह लिंक किसी कारण बस remove कर दिया जाता है। ऐसे इस्थिति मे भी आपके blog पर ब्रोकन links का समस्या आता है।

इत्यादि के अलावा भी कई और वजह ब्रोकर links उत्पन्न होने के पीछे हो सकता है।

तो चलिए अब जानते हैं की अपने blog के ब्रोकन links को कैसे खोजे, और उन्हें ठीक कैसे करें।

अपने blog या वेबसाइट के ब्रोकन links कैसे चेक करें?

अगर आपने अपना blog wordpress पे बनाया है तो इसके लिए आपको बहुत से plugin मिल जाएगा। जिसके माध्यम से आप अपने wordpress blog के ब्रोकन links को आसानी से चेक कर सकते हैं।

Note : Google Webmaster में आप ब्रोकन लिंक का tool इनस्टॉल करके भी आप अपने blog के ब्रोकन लिंक को चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपने अपना blog wordress के माध्यम से नही बनाया है तो आप इसके लिए ऑनलाइन tools जैसे की siteliner इत्यादि उपयोग कर सकते हैं। आप अपने blog के ब्रोकन links को ऑनलाइन tools की मदद से आसानी से चेक कर सकते हैं।

Read Also : WordPress का उपयोग करके नया blog कैसे शुरू करें (Complete Guide)

Blog के ब्रोकन links को ठीक कैसे करें?

आप अपने blog के ब्रोकन links को इन तीन तरीकों से ठीक कर सकते हैं।

  • सबसे पहला आप उन सभी लिंको को खोज करके अपने blog से डिलीट कर दे।
  • दूसरा तरीका है की अगर आप blogspot domain या कोई अन्य free domain से custum डोमेन मे माइग्रेट हो रहे हैं तो ऐसे स्थिति मे सभी links को redirects कर दे, ऐसा करने से आपका पुराना data लॉस नही होगा।
  • तीसरा तरीका है सभी links को खोज कर उसे ठीक कर दे, और अगर आपने किसी को backlinks दिया है और वह link ब्रोकन है तो उसे अपने blog से remove कर दे।

Conclusion –

आपको ऊपर दिये गए जानकारी को पढ़ने के बाद आपको अपने blog के ब्रोकन links को खोजने और उसे ठीक करने मे बहुत मदद मिलेगा होगा। बाकि अगर आपके मन मे ब्रोकन links से सम्बन्धित कोई सवाल या सुझाव है तो आप निचे कमेंट सेक्शन मे कमेंट्स कर सकते हैं। धन्यवाद !

Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close