EducationGovt Schemes

How to apply for ews certificate in 2021

EWS Certificate के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for ews certificate), सम्पूर्ण जानकारी।

अगर आप भी ews certificate बनवाना चाहते हैं और आपको ews certificate आवेदन करने का प्रक्रिया नहीं मालूम है तो आप सही जगह पर हैं। आज हम इस पोस्ट मे ews से सम्बंधित सभी जानकारी सांझा करने वाले हैं, जैसे की ews सर्टिफिकेट क्या है, इसका हमारी जिंदगी मे क्या उपयोग हैं और इसके लिए आवेदन कैसे करते हैं। तो अगर आप भी जानना चाहते हैं की ews certificate के लिए आवेदन (How to apply for ews certificate) कैसे करते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ सकते हैं और इससे सम्बंधित सभी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

EWS Certificate क्या है, और EWS का Full form क्या होता है ?

यह भारत सरकार द्वारा चलाया जा रहा एक प्रकार की स्कीम है जिसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर छात्र एवं छात्राओं को सरकार आर्थिक मदद दे है, और इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए एक सर्टिफिकेट बनवाना पढता है जिसे हम EWS सर्टिफिकेट कहते हैं। EWS का Full form क्या होता है, अगर ews के Full form की बात करें तो इसका full form “Economically Weaker Sections (इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन)” होता है, जिसका मतलब है आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग।

EWS Certificate का उदेश्य ?

इस योजना का मुख्य उदेश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की उनके पढाई मे आर्थिक मदद करना है, जैसे की सभी जनरल वर्ग के छात्रों को छोड़ कर अन्य जाती के छात्रों को स्कॉलर शिप या किसी अन्य प्रकार से सरकार द्वारा उनकी मदद की जाती है, लेकिन जनरल वर्ग के छात्रों को यह फयदा नहीं मिलता है, इसलिए सरकार ने इस योजना को लागु किया है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर जनरल वर्ग के छात्रों को आर्थिक मदद की जा सके, लेकिन इस योजना का लाभ किसी भी वर्ग के छात्र जो आर्थिक रूप से कमजोर है वो इसका लाभ उठा सकता है।

Note : इस सर्टिफिकेट को बनवाने के लिए आपके परिवार के किसी भी सदस्य जैसे आपकी खुद की आय आपके माता-पिता की आय, आपके बड़े भाई या बहन की आय जो अविवाहित हो इत्यादि मे से किस की कुल वार्षिक आय ₹800000 से कम होनी चाहिए, तभी आप इस सर्टिफिकेट को बनवा सकते हैं।

ews certificate कौन कौन नही बनवा सकते हैं ?

निचे दिए गए निम्न छात्र EWS Certificate के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

  • ऐसे छात्र जिनके परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन हो।
  • ऐसे छात्र जिनका मकान 1000 स्क्वायर फुट से ज्यादा में बना हो
  • ऐसे छात्र जिनके परिवार के कुल आय से 800000 ज्यादा हो।

ews certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required For ews certificate)

  • Aadhar Card (आधार कार्ड)
  • Income Certificate (आय प्रमाण पत्र)
  • Pan Card (पैन कार्ड)
  • BPL Card (बीपीएल राशन कार्ड)
  • Bank Statement (बैंक स्टेटमेंट)

How to apply for ews certificate in hindi

अगर आप भी ews certificate के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए offline प्रॉसेस को अपनाना होगा क्योकि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन के अभी तक कोई प्रक्रिया उपलब्ध नही है तो इसके लिए सबसे पहले आपको नजदीकी ब्लॉक मे ऊपर दिए सभी डॉक्यूमेंट को लेकर जाना होगा, या फिर आप जिला मजिस्ट्रेट या तहसीलदार से कह कर भी आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको एक EWS Certificate Form और ऊपर दिए गए दस्तावेज की जरूरत पड़ेगा।

Note : EWS Certificate Form आप किसी भी फॉर्म बेचने वाले दुकान मे या फिर ऑनलाइन डाउनलोड करके निकलवा सकते हैं।

Conclusion –

उम्मीद करता हूँ की आपको ews सर्टिफिकेट से सम्बंधित सभी जानकारी मिल गया होगा, बाकि किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे कमैंट्स सेक्शन मे कमेंट कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close