BlogLatest

हिंदी ब्लॉग blogger ya WordPress किस मे शुरू करें, सम्पूर्ण जानकारी।

last updated: 15th Oct, 2020

अगर आप भी एक ब्लॉगर बनना चाहते हैं या फिर इस फील्ड मे आना चाहते हैं तो मे आसा करता हुँ कि आपको blogger और wordpress क्या है यह पता होगा। तो आज हम इस पोस्ट मे Blogger vs WordPress का तुलना करेने वालें हैं, और यह भी बताने वाले हैं कि हमें किस पर अपना ब्लॉग शुरू करना चाहिए। तो अगर आप को इससे सम्बंधित जानकारी चाहिए तो आपको हमारे इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं इससे सम्बंधित सभी जानकारी आसान और सरल भाषा मे ले सकते हैं।

Blogger vs WordPress कि सम्पूर्ण जानकारी।

Blogger – यह एक गूगल का एक मुफ्त ब्लॉगिंग टूल है जिसकी सहायता से बिना पैसा निवेश किये अपना ब्लॉग़ शुरु कर सकते है, इसमें आपको न domain खरीदना पड़ता है और नही hosting, लेकिन आप चाहे तो अपना एक custom domain ब्लॉगर के साथ कनेक्ट कर सकते हैं क्योंकि जो domain आपको blogger के द्वारा दिया जाता है उसमे आपको अंत मे ब्लागस्पाट(blogspot) देखने को मिलता है जो कि बहुत बेकार लगता है, तो अगर खर्च कि बात करें तो इसमें आपको केवल एक डोमेन (Domain) खरीदने कि जरुरत होता है। उसके बाद आप यहाँ आसानी से अपना एक अच्छा ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

WordPress – अगर wordpress कि बात करें, तो यह एक ओपन source सॉफ्टवेयर है। जिसका उपयोग ब्लॉग बनाने के लिए किया जाता है। और आज के समय मे लगभग सभी बड़े ब्लॉगर द्वारा वर्डप्रैस का हीं इस्तेमाल किया जाता है और पूरी दुनिया का एक चौंथाइ यानि लगभग 75% वेबसाइट या ब्लॉग इसी वर्डप्रेस के माध्यम से बना है। अगर इसमें ख़र्च कि बात करें तो यहाँ आपको एक domain के अलवा अलग से hosting भी खरीदना पड़ता है जिसमे कि आपको वर्डप्रैस इनस्टॉल करना होता है। इसके अलवा अगर और खर्चों कि बात करें तो आपको अलग से अगर Premium plugin, Premium theme चाहिए तो उसमे आपको और खर्च आता है नही तो यहाँ आपको बहुत सारा free plugin और theme भी देखना को मिल जाता है जिसका का उपयोग आपको आसानी से कर सकते हैं। और यह काफी होता है।

Blogger vs WordPress उपयोग करने मे कौन आसान है।

अगर आप इस blogging कि दुनिया मे एक दम नया हैं तो आपको wordpress उपयोग करने मे कुछ दिखतो का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल यानि (wordpress से नया blog कैसे बनाए) को पढ़ सकते हैं।

और वहीँ आपको Blogger.com का उपयोग wordpress के अपेछा आसान होता है क्योंकि यहाँ कोई भी चीज इनस्टॉल करने कि जरुरत नही होता है। बस आपको केवल अपने ईमेल आईडी से लॉगिन करना होता है, और फिर वहाँ free वाला कोई domain सेलेक्ट करना होता है। यहाँ केवल आपको एक नया custom domain add करने मे दिकत का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन उसके लिए भी आप (ब्लॉगर मे custom domain को कैसे add करें।) इस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

सबसे जल्दी और फ़ास्ट रैंक Blogger vs WordPress किसमे होता है।

अगर रैंकिंग प्रॉस्पेक्ट से बात करें तो दोनों मे हीं कोई नया और यूनिक पोस्ट जल्दी रैंक होता है। लेकिन wordpress मे आपको इसके लिए बहुत से plugin मिल जाता है जो कि आपको रैंकिंग बढ़ाने मे मदद करता है। और वहीँ ब्लॉगर मे कोई भी plugin देखने को नहीं मिलता है। लेकिन अगर आपकी पोस्ट यूनिक और फ्रेस है तो ब्लॉगर भी आपकी पोस्ट को fast रैंक करता है क्योंकि ब्लॉगर एक गूगल का हीं part है।

सबसे ज्यादा Secure और सुरक्षित वेबसाइट Blogger vs WordPress किस मे बनता है।

अगर Secure के मामले मे बात किया जाए तो जैसा कि आप सब जानते हैं कि दुनिया मे कोई भी वेबसाइट पूरी तरह सुरक्षित नही है। लेकिन हैं इससे सम्बंधित सावधानियां बरतनी चाहिए, जैसे कि अपने वेबसाइट पर हमे ssl सर्टिफिकेट उपयोग करना चाहिए, कभी भी क्रैक theme या plugin उपयोग नही करना चाहिए। और इसके साथ साथ कभी भी अपनी पासवर्ड या अन्य इनफार्मेशन किसी के साथ साँझ नही करना चाहिए।

Conclusion –

अगर फाइनल कन्क्लूजन कि बात करें तो अगर आप एकदम इस फील्ड मे नया हैं तो blogger.com के साथ जाए। और अगर आपको wordpress कि थोड़ा भी जानकारी है तो आप wordpress के साथ जाए क्योंकि वहाँ आपको बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिल जाता है। किसी अन्य जानकारी के लिए आप निचे कमैंट्स सेक्शन मे कमैंट्स कर सकते हैं।

Tags
Show More

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!
Close